नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. कोरोना से होने वाली मौत के आकंड़ों में भी इजाफा हुआ है. ऐसे में दिल्ली में अस्पतालों में बेड्स की कमी खासकरआईसीयू बेड की कमी की समस्या से निपटने के लिये दिल्ली सरकार ने बेड्स की संख्या बढ़ाने को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किये हैं. दिल्ली सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार ने बीते 5 दिनों में कोरोना के 411 नए आईसीयू बेड्स तैयार कर लिए हैं.


प्राइवेट अस्पतालों में भी ICU बेड की संख्या बढ़ाई गई
जानकारी के मुताबिक इन 411 आईसीयू बेड्स में से 29 बेड 17 नवम्बर को, 18 नवम्बर को 100 बेड, 19 नवम्बर को 76 बेड और 21 नवम्बर को 206 बेड जोड़े गये हैं. ये आईसीयू बेड्स केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार दोनों के ही अस्पतालों में जोड़े गये हैं. साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में 80% आईसीयू बेड्स रिज़र्व करने के आदेश के बाद कई प्राइवेट अस्पतालों में भी आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाई गई है.


आईसीयू बेड बढ़ाने को लेकर दिल्ली सरकार ने की थी घोषणा
हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकारी अस्पतालों में 663 आईसीयू बेड्स बढ़ाये जाने की घोषणा की थी. जिसके बाद दिल्ली सरकार के 11 अस्पतालों में 663 आईसीयू बेड बढ़ाने से संबंधित आदेश भी जारी किया गया था. दिल्ली सरकार ने 42 प्राइवेट अस्पतालों को भी आदेश जारी किया है कि वह अपने यहां कुल क्षमता के 80% आईसीयू या एचडीयू बेड्स कोरोना मरीजों के इलाज के लिए रिजर्व करें. 33 प्राइवेट अस्पतालों को अपने यहां कुल क्षमता के 80% आईसीयू बेड कोरोना मरीज़ों के लिए रिजर्व करने का आदेश पहले ही जारी किया गया था.


ये भी पढ़ें


मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब आयुर्वेद के डॉक्टर भी कर पाएंगे हड्डी, नाक-कान-गला और दांतों की सर्जरी 


कोरोना संकट: महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान में नाइट कर्फ्यू, मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये जुर्माना