Petrol-Diesel Rates: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बुधवार को पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की एक्ससाइज ड्यूटी घटाई थी. इसके बाद कई एनडीए और बीजेपी शासित राज्यों ने भी अपने यहां वैट की दरों में कमी की थी. इसके बाद इन राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत थोड़ी कम हो गई हैं. इसके बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला बोला कि कांग्रेस शासित राज्यों में अब तक वैट की दरें कम क्यों नहीं की गईं. इसी को लेकर कांग्रेस की ओर से पलटवार किया गया है. 


कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, पेट्रोल-डीजल ज्यादा कम नहीं हुआ है. यूपीए सरकार के दौर में एक्साइज ड्यूटी पेट्रोल पर 9.48 रुपये लीटर और डीजल पर 3.56 रुपये प्रति लीटर थी. मोदी सरकार को एक्साइज ड्यूटी और घटनी चाहिए थी. एलपीजी के दाम वही हैं. इसे घटाया जाना चाहिए. हम अपना विरोध जारी रखेंगे और 14 नवंबर से बड़ा अभियान शुरू करेंगे.










भूपेश बघेल ने भी बोला हमला


पेट्रोल-डीजल से वैट हटाने का दबाव जब कांग्रेस शासित राज्यों की सरकारों पर आया तो इस पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी जवाब दिया. उन्होंने 5 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाने को लॉलीपॉप बताया है. उन्होंने कहा, अगर एनडीए सरकार एक्साइज ड्यूटी को यूपीए सरकार की तरह 30 रुपये से घटाकर 9 रुपये करती है तो पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपने  आप ही कम हो जाएंगी. पहले पेट्रोल की कीमतें 30 रुपये बढ़ाकर फिर उसे 5 रुपये कम कर देना सिर्फ एक लॉलीपॉप है.


5 नवंबर को किस शहर में क्या हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें


दिल्ली: राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 103.97 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. 


मुंबई: आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.


चेन्नई: यहां पेट्रोल दिल्ली और मुंबई से थोड़ा कम यानी 101.51 रुपये प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 91.53 रुपये लीटर है.


बेंगलुरु: यहां पेट्रोल की कीमत 100.58 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल को आप 85.01 रुपये प्रति लीटर की दर से ले सकते हैं.


कोलकाता: कोलकाता में 104.67 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है. डीजल का दाम 89.79 रुपये प्रति लीटर है. 


नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा में पेट्रोल की कीमत 95.35 रुपये लीटर  है. वहीं डीजल 86.87 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. 


लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 95.28 रुपये लीटर है. जबकि डीजल का दाम 86.80 रुपये लीटर है. 


गुरुग्राम: देश के बिजनेस हब गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 95.90 रुपये लीटर है. जबकि डीजल की कीमत 87.11 रुपये लीटर है. 


फरीदाबाद: हरियाणा के फरीदाबाद में शुक्रवार के दिन पेट्रोल की कीमत 96.20 रुपये लीटर और डीजल की कीमत 87.41 रुपये लीटर है. 


ये भी पढ़ें 


Petrol-Diesel Prices Today: नोएडा में बिक रहा दिल्ली से सस्ता पेट्रोल, मुंबई में चेन्नई से महंगा, जानें अपने शहर में तेल के दाम


Petrol-Diesel Price: फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए ऊर्जा विशेषज्ञ ने क्या वजह बताई