Symptoms Of Omicron: अब एक बार फिर से कोविड (Covid-19) ने हमारी जिंदगी में दस्तक दे दी है और कुछ महीनों की राहत के बाद अब एक बार फिर भारत में तीसरी लहर शुरू हो गई है. कोरोना के बढ़ते केसेज सभी की चिंता की वजह बने हुए हैं. इस बीच नए स्ट्रेन ओमिक्रोन को लेकर भी लोगों में डर है. वहीं ओमिक्रोन वेरिएंट  की चपेट में आ रहे मरीज में कई तरह के लक्षण दिख रहे हैं. इन लक्षणों के दिखते ही आपको तुरंत कोविड (Covid-19) की जांच करवानी चाहिए. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको ओमीक्रोन (Omicron Variant) के  लक्षणों के बारे में बताएंगे.


इन लक्षणों से सतर्क रहें-


बदला दिखे स्किन का रंग-



  • स्किन, नाखूनों और होंठ का पीला, ग्रे या नीला होना खून में ऑक्सीजन की कमी को दर्शाता है. वहीं कोरोना होने पर खून में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. ऐसे में ये होने पर जांच जरूर करवाएं.

  • सर्दी, खांसी , गले में खराश और खुजली, बुखार, सांस लेने में दिक्कत, मासपेशियों में दर्द, सिर दर्द, गंध और स्वाद ना आना भी कोरोना के लक्षण है. ऐसा लक्षण शरीर में दिखते हीं जांच जरूर करवाएं.

  • कब्ज, सोते समय पसीना आना, आंखों में सूजन और स्किन के किसी भी हिस्से पर रैश होना भी ओमिक्रोन के ही लक्षण हैं.


कितनी जल्दी दिखते हैं लक्षण- किसी व्यक्ति को वायरस के संपर्क में आने के 2 से 14 दिनों के अंदर कोरोना के लक्षण दिख सकते हैं. अगर किसी में भी लक्षण नजर आते हैं तो उसकी तुरंत जांच करानी चाहिए. वहीं कुछ लोगों में हो सकता है लक्षण न भी दिखें.


वायरस के संपर्क में आने के बाद कब कराना चाहिए टेस्ट?-


अगर कोई भी वायरस के संपर्क में आता है. तो उसे संपर्क में आने के 5 दिन बाद या कोई भी लक्षण दिखने के बाद तुरंत टेस्ट कराना चाहिए. वहीं उस इंसान को तुरंत अपने आप को क्वारंटाइन कर लेना चाहिए. ताकि वो दूसरे लोगों के संपर्क में ना आये.


ये भी पढे़ं


Health Tips: Immunity को स्ट्रॉंग बनाने के साथ ही Vitamin-C की कमी को पूरा करेंगे ये जूस, ये है बनाने का तरीका


Health Tips: Kitchen से तुरंत हटाएं ये चीजें, सुधरने लगेगी परिवार की सेहत


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.