खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से एसिडिटी और गैस की समस्या आम बात है. इसकी वजह से कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है. इन्हीं में से एक गैस- एसिडिटी से जुड़ी समस्या भी है. कई लोगों को गैस की शिकायत होती है. लेकिन कुछ लोगों को काफी ज्यादा होती है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक यह बीमारी नहीं है बल्कि लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है. अगर आपको ज्यादा एसिडिटी और गैस की समस्या है तो सबसे पहले आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ खास सुधार करने की जरूरत है. साथ ही साथ आपको अपने सोने और खाने की टाइमिंग का खास ख्याल रखना होगा. आइए जानते हैं क्या करना सही रहेगा. 


बाईं करवट लेकर सोने से फायदा?


हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गैस-एसिडिटी की दिक्कत आपको अगर कई दिनों पर एक बार होता है तो सबसे पहले आप एक काम करें. आप अपना सबसे पहले स्लीपिंग पोजिशन ठीक करें. तो आपको गैस की दिक्कत कम होगी. इसके अलाव आपको एकदम बैचेनी सी हो रही है तो ऐसे में आप बाईं करवट ले जाएं तो आपको तुरंत में आराम मिलेगा. इससे आपका दिमाग और शरीर दोनों शांत हो जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाईं तरफ करवट करके सोने से कई सारे फायदे हैं. 


बाईं करवट सोने से दिल पर जोड़ नहीं पड़ता है. दिल काफी हेल्दी रहता है. साथ ही साथ दिमाग और दिल दोनों अच्छे से काम करता है. शांत दिमाग से सोएंगे और आपके दिल एकदम अच्छे से काम करेगा. इससे दिल पर दबाव भी नहीं पड़ता है. जिन लोगों को रात में सोते वक्त खर्राटे लेने की आदत है. उन्हें तो एकदम बाईं ओर करवट लेकर सोना चाहिए इससे उनकी आदत एकदम ठीक हो जाती है. /s


पाचन क्रिया ठीक से काम करती है


जिन लोगों को काफी ज्यादा गैस-एसिडिटी और सीने में जलन कि शिकायत होती है. उन्हें बाईं ओर करवट करके ही सोना चाहिए. ऐसा करने से पेट का पाचन तंत्र एकदम अच्छे से काम करता है. इस पर किसी तरह का दबाव नहीं पड़ता है. साथ ही थकान भी दूर होती है. 


रात को बाईं ओर करवट करके सोने से हमारा लिवर एकदम अच्छे से काम करता है और हेल्दी रहता है. साथ ही साथ कब्ज, सीने में जलन, हीट बर्न, ब्लोटिंग की समस्या से राहत भी मिलती है. साथ ही बिना किसी पेट की गड़बड़ी से हम आराम से काम कर सकते हैं. 


रीढ़ की हड्डी होती है मजबूत


हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक बाईं करवट सोने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है. साथ ही साथ पूरे शरीर में ब्लड फ्लो एकदम अच्छा रहता है. और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बाईं करवट से हमारा दिमाग और हेल्थ दोनों स्वस्थ्य रहता है. 


ये भी पढ़ें: Honey Garlic Benefits: रोजाना खाली पेट खाएं शहद और लहसुन, कई रोग होंगे दूर, स्वास्थ्य को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे