Heart Patient Diet : एक बार हार्ट अटैक आने के बाद दोबारा से इसके आने का खतरा भी होता है. यही कारण है कि मरीज का इलाज लगातार चलता रहता है और उसे नियमित तौर पर दवाईयां लेने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा खानपान (Heart Patient Diet) का विशेष तौर पर ध्यान देने को कहा जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डाइट को बेहतर रखकर हार्ट अटैक या स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है. जानिए हार्ट अटैक (Heart Attack) आने के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं...

 

हार्ट अटैक के बाद क्या खाना चाहिए

 

1. साबुत अनाज

हार्ट के मरीजों को डॉक्टर खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाने की सलाह देते हैं. ऐसे में साबुत अनाज फायदेमंद हो सकता है. इसके सेवन से डायटरी फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहता है और वजन कंट्रोल में रहता है. इससे शुगर लेवल भी मेंटेन रहता है. साबुत अनाज में ओट्स, जौ, ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं.

 

2. फल-सब्जियां

हार्ट अटैक के बाद फल और सब्जियों का सेवन करना अच्छा माना जाता है. इनमें डायटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. हालांकि, फलों का जूस पीने की बजाय फल खाने चाहिए. वहीं सब्जियों को कम ऑयल में बनाना चाहिए.

 

3. नट्स

रोजाना एक मुठ्ठी नट्स का सेवन हार्ट की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. कई शोध में भी इसकी पुष्टि हुई है. नट्स में हार्ट हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं. हालांकि, सॉल्टेड नट्स नहीं खाना चाहिए.

 

4. लीन मीट और सी फूड

प्रोटीन से भरपूर लीन मीट का सेवन फायदेमंद माना जाता है. प्रोसेस्ड मीट से परहेज करना चाहिए. फिश का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए खाने में सैल्मन या टूना को शामिल कर सकते हैं. दोनों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाया जाता है. वेजिटेरियन अंडा, योगर्ट, चीज, टोफू, सोया मिल्क, बीन्स, काबुली चना, काजू, बादाम और अखरोट को आहार का हिस्सा बना सकते हैं.

 

हार्ट अटैक के बाद क्या न खाएं

 

1. अल्ट्रा प्रोसेस्ड चीजों से परहेज करें.

2. हाई शुगर वाली चीजों को न खाएं. चॉकलेट, आइसक्रीम, कस्टर्ड से दूरी बनाएं.

3. फ्राइड और बेक प्रोडक्ट्स जैसे चिप्स, कुकीज, नमकीन और केक से बचें.

4. खाने में नमक न के बराबर लें.

5. कैन और फ्रोजन सब्जियों का सेवन न करें. 

6. रिफाइंड ऑयल का सेवन न करें.

7. पिज्जा, बर्गर, हॉट डॉग जैसे जंक फूड न खाएं.

 

हार्ट अटैक के बाद क्या करें

1. हार्ट अटैक के बाद खानपान के साथ दवाईयों का सेवन करते रहें.

2. रोजाना कम से कम एक घंटे टहलें.

3. खुद को स्ट्रेस फ्री बनाएं.

4. रोजाना मेडिटेशन करें.

5. शराब-सिगरेट को तुरंत छोड़ दें.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें