एक्सप्लोरर

Multibagger Stock Tips: मोदी सरकार के इस बड़े फैसले से इन 5 डिफेंस स्टॉक को मिलेगी मजबूती, जानें इनके बारे में

Share Market News: डिफेंस सेक्टर को कॉरपोरेटाइज करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले का असर कुछ डिफेंस स्टॉक पर काफी सकारात्मक पड़ सकता है.

Multibagger Stock: डिफेंस सेक्टर को कॉरपोरेटाइज (corporatize) करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने 250 साल पुराने आयुध निर्माण बोर्ड (Ordnance Factory Board ) को भंग कर दिया है. रक्षा मंत्रालय (MoD) ने 1 अक्टूबर 2021 से आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) को भंग किया. यह PSU है जो सशस्त्र बलों को हथियार और गोला-बारूद की आपूर्ति करता है.

बोर्ड के 41 आयुध कारखाने, जिनमें से पहला 300 साल से अधिक पुराना है, अब सात नए रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (डीपीएसयू) का हिस्सा होगा. उन्हें कॉर्पोरेट संस्थाओं के रूप में संरचित किया जाएगा. इन डीपीएसयू के निर्माण के पीछे का विचार उन्हें स्वायत्तता देना, जवाबदेही और दक्षता में सुधार करने में उनकी मदद करना है.

सशस्त्र बलों ने समय-समय पर उत्पादन में देरी और OFB के तहत कारखानों द्वारा उत्पादित उपकरणों की गुणवत्ता के बारे में चिंता जताई थी. नए ढांचे के साथ दोनों मोर्चों पर सुधार होगा. यह भारत के रक्षा क्षेत्र को भी नया जीवन देगा. यह कदम भारत को रक्षा उपकरण क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाने के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप है. पहले ही कई कदम उठाए जा चुके हैं और कंपनियां इसका अधिकतम लाभ उठाने लगी हैं. हम आपको 5 डिफेंस स्टॉक के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें मोदी सरकार के इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा हो सकता है: -

Bharat Electronics
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स भारत सरकार के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है. कंपनी मुख्य रूप से ग्राउंड और एयरोस्पेस अनुप्रयोगों के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाती है. कंपनी के निष्पादन ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, यह रक्षा क्षेत्र पर सरकार के बढ़ते खर्च से लाभान्वित होने के लिए तैयार है. यह अपना अधिकांश राजस्व रक्षा मंत्रालय (MoD) अनुबंधों से प्राप्त करता है.

वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान, बीईएल ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद 2020 में 126 रुपये बिलियन के टर्नओवर के मुकाबले लगभग 135 रुपये बिलियन का टर्नओवर हासिल किया. 1 अप्रैल 2021 तक कंपनी की ऑर्डर बुक 530 रुपये बिलियन थी. 2021 में, इसने 150 रुपये बिलियन के महत्वपूर्ण ऑर्डर प्राप्त किए हैं.

सरकार द्वारा हाल ही में लगाया गया आयात प्रतिबंध भी कंपनी के लिए अच्छा संकेत है. कंपनी के प्रबंधन ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि उसके 692 आइटम रक्षा मंत्रालय के स्वदेशीकरण पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं. 69 मदों के लिए ईओआई (अभिरुचि की अभिव्यक्ति) भी प्रकाशित की गई है.

बीईएल प्रक्रिया में भाग लेने के अलावा निजी विक्रेताओं को परीक्षण सुविधाएं प्रदान कर रहा है. 2015 में सरकार के स्वदेशीकरण के प्रयास शुरू होने के बाद से कंपनी के राजस्व में 13% सीएजीआर की वृद्धि देखी गई है.

Bharat Forge
भारत फोर्ज भारत में अग्रणी फोर्जिंग कंपनियों में से एक है जो रक्षा, बिजली, तेल और गैस, और ऑटोमोबाइल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में शामिल है. कोर बिजनेस सेगमेंट में साइक्लिकल रिकवरी की वजह से कंपनी अभी अच्छी स्थिति में है. वित्तीय वर्ष 2022 के लिए, भारत फोर्ज ने रक्षा क्षेत्र में अपने निवेश को बढ़ाने की योजना बनाई है क्योंकि इसके पास एक मजबूत ऑर्डर बुक है. कंपनी 2.4 बिलियन रुपये में पुणे के पास एक इंडस्ट्रियल पार्क में 175 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करना चाहती है, जिसमें इसके रक्षा और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बिजनेस डिवीजनों के लिए नए कारखाने होंगे.

ये नई संपत्ति विशेष वाहनों, कुछ प्रणालियों और आर्टिलरी गन में जाने वाले एग्रीगेट्स और एक असेंबली प्लांट का निर्माण करेगी जिसमें एक परीक्षण सुविधा भी होगी. कंपनी ने हाल ही में अपनी सहयोगी कंपनी, महाराष्ट्र स्थित टोर्क मोटर्स के माध्यम से इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों का उत्पादन करने के लिए देश के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्रांति में शामिल होने की योजना की घोषणा की है. पहला मॉडल 2022 में उपलब्ध होने की उम्मीद है. इस साझेदारी के साथ, कंपनी रक्षा और इलेक्ट्रिक वाहनों दोनों में अवसरों को भुनाने के लिए मजबूती से तैनात है.

Hindustan Aeronautics
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HAL) एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी है. यह दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े एयरोस्पेस और रक्षा निर्माताओं में से एक है. इसकी स्थापना भारत में विमान निर्माण के उद्देश्य से की गई थी. 1941 में, भारत सरकार इसके शेयरधारकों में से एक बन गई और 1942 में कंपनी का पूरी तरह से अधिग्रहण कर लिया.

राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी कुछ बहुत ही प्रतिस्पर्धी विमानों और हेलीकॉप्टरों के निर्माण के लिए जानी जाती है, जिनमें 'लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट', 'चेतक' और 'चीता' शामिल हैं.

2020 में, एचएएल ने 2027 तक 10-12 टन के हमले के हेलीकॉप्टर को विकसित करने की एक महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की, जिसे बोइंग द्वारा निर्मित अमेरिका के अपाचे हेलीकॉप्टर के लिए भारत का जवाब बताया गया.

कंपनी को निजी क्षेत्र से सीमित प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि एयरोस्पेस निर्माण में इसकी लगभग 100% बाजार हिस्सेदारी है. अब तक 2021 में मार्केट लीडर के स्टॉक में 58% की बढ़ोतरी हुई है.

ल ही में, कंपनी ने इंजनों की आपूर्ति के लिए GE एविएशन के साथ $716 मिलियन का सौदा किया. फ्यूचर्स और ऑप्शंस सेगमेंट में स्टॉक के शामिल होने से भी इस साल तेजी को बल मिला.

Cochin Shipyard
कोचीन शिपयार्ड भारत में सबसे बड़ी जहाज निर्माण और रखरखाव फेसेलिटी है. कंपनी प्लेटफॉर्म सप्लाई वेसल और डबल-हुल्ड ऑयल टैंकर बनाती है. भले ही यह एक वाणिज्यिक शिपयार्ड के रूप में पंजीकृत है, लेकिन यह अपने राजस्व का 80% रक्षा जहाजों के निर्माण और मरम्मत से प्राप्त करता है. यह शेष 20% वाणिज्यिक जहाज निर्माण और जहाज की मरम्मत से प्राप्त करता है.

सीएसएल भारत के रक्षा निर्माण क्षेत्र में क्षमता का उपयोग करने वाला एक अनूठा खिलाड़ी है. एक कठिन क्षेत्र में इसका उत्कृष्ट प्रदर्शन इसे मौलिक योग्यता प्रदान करता है. सीएसएल उद्योग में सबसे अधिक लाभदायक कंपनियों में से एक है (निजी शिपयार्ड सहित) और लगातार लाभांश दाता है.

जून 2021 की तिमाही के लिए, कंपनी ने राजस्व में मामूली गिरावट दर्ज की क्योंकि महामारी की दूसरी लहर के कारण इसके संचालन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा. कंपनी ने पहली तिमाही की एक महत्वपूर्ण अवधि के लिए कम समय के पैमाने पर काम करना जारी रखा जिससे इसके परिणाम प्रभावित हुए.

हालांकि, कंपनी सभी तीन प्रमुख व्यावसायिक श्रेणियों में ऑर्डर निष्पादित करके अपनी शीर्ष-पंक्ति को पूर्व-महामारी के स्तर पर वापस लाने के लिए कमर कस रही है. कंपनी की मौजूदा ऑर्डर बुक का आकार 120 बिलियन रुपये है, जिसमें निजी, सरकारी और नौसेना के जहाज निर्माण और जहाज की मरम्मत शामिल है. इसके आदेश सभी निष्पादन चरण में हैं.

Bharat Dynamics
भारत डायनेमिक्स (बीडीएल) भारत के गोला-बारूद और मिसाइल प्रणालियों के निर्माताओं में से एक है. इसकी स्थापना 1970 में निर्देशित हथियार प्रणालियों के निर्माण के लिए की गई थी.  बीडीएल सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और वायु रक्षा प्रणालियों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हुए विनिर्माण के नए रास्ते में प्रवेश करने के लिए तैयार है, जिससे यह एक रक्षा उपकरण निर्माता बन गया है.

हाल ही में, कंपनी ने घोषणा की कि वह अपनी विशाखापत्तनम इकाई में एक पर्यावरण परीक्षण सुविधा स्थापित करेगी. इसमें पूरे टारपीडो के लिए एक कंपन परीक्षण सुविधा, थर्मल कक्ष और वाकिंग चेंबर शामिल होगा.

पर्यावरण परीक्षण सुविधा देश में अपनी तरह की पहली होगी और रक्षा क्षेत्र में 'आत्मानिर्भरता' की प्राप्ति में योगदान देगी. यह सुविधा एक बार चालू हो जाने पर, टॉरपीडो और पानी के नीचे के हथियारों के परीक्षण के बुनियादी ढांचे में बीडीएल की क्षमता को बढ़ाएगी.

वित्तीय वर्ष 2022 के लिए, कंपनी के पास एक मजबूत ऑर्डर बुक और अच्छी कमाई की दृश्यता है. अपने नवीनतम तिमाही परिणामों में, बीडीएल के राजस्व में तीन गुना उछाल देखा गया. इसकी वर्तमान ऑर्डर बुक लगभग 83 बिलियन रुपये है, जो इसकी वार्षिक आय का 4 गुना है. जिन आदेशों में देरी हुई थी, उन्हें अब जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है. कंपनी चालू वित्त वर्ष में 130 बिलियन रुपये मूल्य के ऑर्डर की उम्मीद कर रही है.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

यह भी पढ़ें: 

Multibagger Stock Tips: इस बैंकिग शेयर ने निवेशकों को किया मालामाल! आपके 1 लाख बन गए 1.63 करोड़, जानें कैसे?

Gold Price Today: खुशखबरी! आज रिकॉर्ड हाई से 9000 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, फटाफट करें खरीदारी, जानें क्या है 10 ग्राम का भाव

 

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

नकुलनाथ की सीट पर हुई बंपर वोटिंग, यहां सबसे कम हुआ मतदान, जानें मध्य प्रदेश चुनाव की 10 बड़ी बातें
नकुलनाथ की सीट पर हुई बंपर वोटिंग, यहां सबसे कम हुआ मतदान, जानें मध्य प्रदेश चुनाव की 10 बड़ी बातें
Indian Railways: वेटिंग लिस्ट, कोच में भीड़ से मिलेगा छुटकारा, गर्मियों में लाखों यात्रियों को ये बड़ी सौगात देने की तैयारी में रेलवे
वेटिंग लिस्ट, कोच में भीड़ से मिलेगा छुटकारा, गर्मियों में लाखों यात्रियों को ये बड़ी सौगात देने की तैयारी में रेलवे
UPMSP UP Board 10th Result 2024 Live: यूपी बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट, डिजिलॉकर पर इस तरह कर सकते हैं चेक
यूपी बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट, डिजिलॉकर पर इस तरह कर सकते हैं चेक
Bigg Boss OTT 3: सलमान खान के घर के बाहर हुई फायरिंग की घटना के बाद कैंसिल हुआ BB OTT 3 ? मेकर्स ने डिलीट की अनाउंसमेंट पोस्ट
सलमान खान फायरिंग घटना के बाद कैंसिल हुआ 'बिग बॉस ओटीटी 3'?
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

टेंशन दूर करने के लिए सुबह उठते ही करें ये काम Dharma LiveMadhvi Latha vs Owaisi: 'तीर वाले' वीडियो ने हैदराबाद में बढ़ाई सियासी गर्मीसिरफिरे दीवाने की डरावनी दुनिया.. इश्क के 'एक नंबरी जल्लाद' ! | सनसनीArvind Kejriwal की 'शुगर' पर विवाद.. तिहाड़ में केजरीवाल 'मिष्ठान भंडार' का क्या है सच?

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
नकुलनाथ की सीट पर हुई बंपर वोटिंग, यहां सबसे कम हुआ मतदान, जानें मध्य प्रदेश चुनाव की 10 बड़ी बातें
नकुलनाथ की सीट पर हुई बंपर वोटिंग, यहां सबसे कम हुआ मतदान, जानें मध्य प्रदेश चुनाव की 10 बड़ी बातें
Indian Railways: वेटिंग लिस्ट, कोच में भीड़ से मिलेगा छुटकारा, गर्मियों में लाखों यात्रियों को ये बड़ी सौगात देने की तैयारी में रेलवे
वेटिंग लिस्ट, कोच में भीड़ से मिलेगा छुटकारा, गर्मियों में लाखों यात्रियों को ये बड़ी सौगात देने की तैयारी में रेलवे
UPMSP UP Board 10th Result 2024 Live: यूपी बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट, डिजिलॉकर पर इस तरह कर सकते हैं चेक
यूपी बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट, डिजिलॉकर पर इस तरह कर सकते हैं चेक
Bigg Boss OTT 3: सलमान खान के घर के बाहर हुई फायरिंग की घटना के बाद कैंसिल हुआ BB OTT 3 ? मेकर्स ने डिलीट की अनाउंसमेंट पोस्ट
सलमान खान फायरिंग घटना के बाद कैंसिल हुआ 'बिग बॉस ओटीटी 3'?
Discount on Hyundai SUVs: इस महीने हुंडई अपनी एसयूवी कारों पर दे रही है भारी डिस्काउंट, जानिए किन मॉडल पर कितना है ऑफर 
इस महीने हुंडई अपनी एसयूवी कारों पर दे रही है भारी डिस्काउंट, जानिए किन मॉडल पर कितना है ऑफर 
Delhi Metro Video: पहले Hug, फिर Kiss, दिल्ली मेट्रो में कपल के रोमांस का वीडियो हुआ वायरल
Delhi Metro Video: पहले Hug, फिर Kiss, दिल्ली मेट्रो में कपल के रोमांस का वीडियो हुआ वायरल
Delhi: गृह मंत्रालय का सख्त एक्शन, दिल्ली विधानसभा सचिव को किया सस्पेंड; जानें क्या है मामला
गृह मंत्रालय का सख्त एक्शन, दिल्ली विधानसभा सचिव को किया सस्पेंड; जानें क्या है मामला
Karnataka: 'लव जिहाद की वजह से हुई बेटी की हत्या', कर्नाटक में कांग्रेस पार्षद का दावा
'लव जिहाद की वजह से हुई बेटी की हत्या', कर्नाटक में कांग्रेस पार्षद का दावा
Embed widget