न्यूजीलैंड को आज राजकोट में घेरने की तैयारी हो गई है. पिछला मैच गेंदबाजों के लिए परेशानी का सबब था आज का मैच बल्लेबाजों का इम्तिहान लेगा. इस बात का संकेत राजकोट की पिच को देखकर मिल रहा है. राजकोट की पिच से जुड़ी खबरें बता रही हैं कि इस मैच में पहली ही गेंद से स्पिनर्स का जलवा देखने को मिल सकता है.


दरअसल, ग्राउंड्समैन जब पिच को साफ कर रहे थे तो उस पर उड़ती धूल काफी ज्यादा दिखाई दी. जाहिर है पिच सूखी हुई है. तभी उस पर से इतनी धूल उड़ रही है. सूखी पिच का मतलब ही है कि स्पिनर्स इस पिच पर कमाल दिखाएंगे. भारतीय टीम के स्पिनर्स इस तरह की विकेट के फायदे को समझते भी हैं. भारत के छोटे बड़े शहरों में इसी तरह की पिचों पर खेल खेलकर भारतीय खिलाड़ियों ने टीम इंडिया तक का सफर तय किया है. मैच से पहले अक्षर पटेल ने इस तरफ इशारा भी किया था. अक्षर पटेल और यजुवेंद्र चहल को टी-20 मैच में अपनी गेंदबाजी की ताकत और कमजोरी का अंदाजा है. दूसरी तरफ विराट कोहली को अपने बल्लेबाजों पर भरोसा है और न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाजों की काबिलियत का अंदाजा भी है.

दिल्ली में ओस की वजह से हुई थी दिक्कत

दिल्ली में खेला गया पहला टी-20 मैच यूं तो टीम इंडिया ने बड़ी आसानी से जीता था. न्यूजीलैंड को उस मैच में 53 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन पिछले मैच में ओस ने भारतीय गेंदबाजों को काफी परेशान किया था. यूं तो भारतीय बल्लेबाजों ने स्कोरबोर्ड पर 202 रन जोड़े थे लेकिन कॉमेंट्री कर रहे खिलाड़ियों को लग रहा था कि ओस की वजह से शायद भारतीय बल्लेबाजों को 20 रन और जोड़ने चाहिए थे.

ओस की वजह से गेंदबाजों को हो रही परेशानी का अंदाजा मैच के बीच बीच में दिखाए जा रहे ‘विजुअल्स’ से पता भी चल रहा था जब खिलाड़ी गेंद को लगातार सुखाने की कोशिश कर रहे थे. अब आज के मैच में हालात इससे बिल्कुल उलट दिखाई दे सकते हैं.

आज जीत के साथ रैंकिग्स पर है नजर
बात साफ है कि आज राजकोट में टीम इंडिया टी-20 सीरीज पर कब्जा करने के लिए मैदान में उतरेगी. सीरीज पर कब्जा तो एक बात है असल में तो विराट कोहली की निगाह में टी-20 में नंबर एक की कुर्सी काफी समय से घूम रही है. टेस्ट और वनडे के मुकाबले इस फॉर्मेट में भारतीय टीम की रैंकिंग अच्छी नहीं है.

आपके बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम पहली पायदान पर है. टीम इंडिया ना सिर्फ पहली पायदान पर है बल्कि दूसरे नंबर की टीम दक्षिण अफ्रीका से उसकी बढ़त पूरे 14 प्वाइंट्स की है. वनडे फॉर्मेट में भी पहले दूसरे पायदान की लड़ाई इन्हीं टीमों के बीच चल रही है. जो हर एक मैच के नतीजे के साथ बदलती है. दोनों टीमों के पास 120-120 प्वाइंट हैं. ये अलग बात है कि फिलहाल दक्षिण अफ्रीका पहली पायदान पर है और टीम इंडिया दूसरी पायदान पर. टी-20 की स्थिति काफी अलग है. यहां भारतीय टीम फिलहाल पांचवी पायदान पर है. भारत को पिछले मैच में मिली जीत के बाद पाकिस्तान की टीम टी-20 रैंकिंग्स में पहली पायदान पर आ गई थी. अब पाकिस्तान और टीम इंडिया यानी पहले और पांचवे नंबर की टीम के बीच न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीमें हैं.

आईसीसी की रैंकिंग्स का गणित कुछ ऐसा है कि भारतीय टीम अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टी-20 मैच और श्रीलंका के खिलाफ पहला टी-20 मैच जीत लेती है तो पहले पायदान पर उसका कब्जा हो जाएगा. राजकोट में आज का मैच जीतते ही भारतीय टीम रैंकिग्स में दूसरी पायदान पर आ जाएगी. उसके पास 120 प्वाइंट हो जाएंगे. 7 नवंबर को भी अगर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को हरा दिया तो नंबर दो की पायदान पर उसकी पकड़ और मजबूत होगी क्योंकि उसके खाते में दो प्वाइंट और जुड़ जाएंगे. ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ आगामी सीरीज में पहला मैच जीतने के बाद टी-20 फॉर्मेट में भी विराट कोहली की टीम का कब्जा होगा, जो सपना विराट कोहली की आंख में काफी समय से पल रहा है.