जिस 24 अप्रैल को पूरे देश के क्रिकेट फैंस किसी राष्ट्रीय पर्व की तरह मना रहे थे उसी 24 अप्रैल को मुंबई की टीम ने शर्मनाक प्रदर्शन किया. सचिन तेंडुलकर जो टीम के साथ आईपीएल की शुरूआत से जुड़े हुए हैं उनका मंगलवार को जन्मदिन था.


सोशल मीडिया से लेकर हर तरफ उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ था. टीम इंडिया का शायद ही कोई ऐसा क्रिकेटर हो जिसने मास्टर ब्लास्टर को उनके जन्मदिन पर बधाई ना दी हो. बस उनकी टीम उन्हें सही तरीके से बधाई देने से चूक गई. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में उसे 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा.


मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस की ये इस सीजन की 6 मैच में पांचवी हार है. जिसकी वजह से मुंबई की टीम प्वाइंट टेबल में सातवें नंबर पर है. मुंबई के फैंस के लिए सबसे अफसोसनाक बात ये है कि सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई के सामने जीत के लिए सिर्फ 119 रनों का आसान लक्ष्य रखा था. 20 ओवर के मैच में 119 रनों के लक्ष्य का मतलब 6 से भी कम की औसत से रन बनाना था, लेकिन मुंबई के बल्लेबाज एक के बाद एक गलती करते चले गए और 18.5 ओवर में 87 रन पर पूरी टीम पवेलियन लौट चुकी थी. सनराइजर्स हैदराबाद की ये सीजन में 6 मैचों में चौथी जीत है.


राशिद खान का काट नहीं खोज पाई मुंबई


वैसे तो सनराइजर्स हैदराबाद के सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की, लेकिन राशिद खान की काट मुंबई के बल्लेबाज नहीं खोज पाए. अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को आईपीएल में ‘डॉट’ बॉल फेंकने में महारत हासिल है. उन्होंने मंगलवार को मुंबई के खिलाफ मैच में भी 16 डॉट बॉल फेंकी. यानी उनकी 16 गेंद पर बल्लेबाज कोई रन नहीं बना पाए. उन्होंने अपने कोटे की बची बाकी 8 गेंदों पर 11 रन दिए, जिसमें सिर्फ 1 चौका शामिल है.


इसके अलावा राशिद खान ने क्रुणाल पांड्या और कीरॉन पोलार्ड को आउट करके मुंबई के मिडिल ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया. राशिद खान ने सूर्यकुमार यादव का कैच भी लपका. मुंबई इंडियंस के खिलाफ इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की ये दूसरी जीत है. दिलचस्प बात ये है कि पिछले मैच में भी सनराइजर्स हैदराबाद की जीत के हीरो राशिद खान ही थे.


उस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को दिलचस्प मुकाबले में 1 विकेट से हराया था. उस मैच में राशिद खान ने अपने कोटे के 4 ओवर में से 18 डॉट बॉल फेंकी थी. उस मैच में उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 13 रन देकर 1 विकेट झटका था. मुंबई के खिलाफ दोनों ही मैचों में सनराइजर्स की जीत में प्लेयर ऑफ द मैच राशिद खान को ही चुना गया है.


उलटी हवा कैसे चलाते हैं राशिद खान


राशिद खान उन लेग स्पिनर्स में से हैं जो गेंद को घुमाने की बजाए अपनी ‘एक्यूरेसी’ को हथियार बनाते हैं. राशिद खान की यही खासियत है. वो हवा में ‘क्विक’ हैं. इस सीजन में बेस्ट इकॉनमिकल गेंदबाजी के टॉप तीन स्पेल में से दो उन्हीं के हैं. दोनों ही मुंबई के खिलाफ हैं. एक में उन्होंने 2.75 की इकॉनमी से रन दिया है. दूसरे में उन्होंने 3.25 की इकॉनमी से रन दिया है.


आईपीएल में इस तरह के आंकड़े किसी भी गेंदबाज की काबिलियत को बताने के लिए काफी हैं. ये राशिद खान की काबिलियत ही है कि उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने करीब 9 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया था. इससे पहले भी राशिद खान किसी एसोसिएट सदस्य की टीम से आने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे जब उन्हें करीब 4 करोड़ रुपये देकर सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा था.


राशिद खान अभी 20 साल के भी नहीं हैं. उन्हें 2017 में आईसीसी एसोसिएट प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब मिल चुका है. इस सीजन में वो अब तक 6 मैच में 6 विकेट ले चुके हैं. आईपीएल ग्लोबल क्रिकेट का जितना बड़ा प्लेटफॉर्म है वहां राशिद खान का प्रदर्शन निश्चित कई टीमों के मालिकों की आंख में घर कर रहा होगा.