कहते हैं कि इंसान को मजाक में भी ऐसी बात अपनी जुबान से निकालने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए, जिसके सच हो जाने पर उसे उम्र भर पछताना पड़े. बॉलीवुड के सुपर स्टार शाहरुख खान ने अपने बेटे आर्यन को लेकर जो बातें मजाक में कही थीं, वे 24 साल बाद हक़ीक़त में तब्दील हो जाने पर आज उन्हें बेहद अफसोस हो रहा होगा. अगले महीने की 2 तारीख को शाहरुख 56 बरस के हो जायेंगे, उससे ठीक एक महीने पहले उन्हें जन्मदिन का ऐसा तोहफ़ा मिला है, जिसने उनकी कमाई तमाम शोहरत पर एक काला दाग लगा दिया है. लेकिन समुद्र के बीचोंबीच हुई रेव पार्टी की इस घटना ने ये सवाल फिर से ताज़ा कर दिया है कि फ़िल्म-जगत में ड्रग्स का प्रचलन आखिर इतना क्यों बढ़ता जा रहा है और क्या अब यही स्टार कल्चर की नई पहचान बन गई है?


सब जानते हैं कि मुंबई ऐसी मायानगरी है, जहां रात की रंगीनियों में ही हर काले काम को बेख़ौफ होकर अंजाम दिया जाता है, फिर वह ड्रग्स का नशा बेचने-लेने का कारोबार हो या अश्लील फिल्में बनाकर रातोंरात करोड़पति बनने का सपना हो. फ़िल्म अभिनेता सुशांत सिंह की कथित आत्महत्या के आरोप में गिरफ्तार हुई रिया चक्रवर्ती ने उस वक़्त ड्रग्स रैकेट का जो खुलासा किया था, उसकी परतें खुलने का सिलसिला अभी थमा नहीं है. ताजी घटना से पता चलता है कि सिर्फ फ़िल्म स्टारों को ही नहीं, बल्कि उनके बच्चों को भी ड्रग्स के कारोबारियों ने  बुरी तरह से जकड़ लिया है. ज़ाहिर है कि बेशुमार दौलत इकठ्ठा कर लेने का नशा ही अक्सर असली नशे का स्वाद चखने के लिए उन अंधी गलियों की तरफ ले जाता है, जहां गुम हो जाने के बाद वापस लौटना बेहद मुश्किल हो जाता है.


नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने आर्यन खान सहित जिन 8 लोगों को गिरफ्तार किया, उनमें तीन लड़कियां हैं,जिनमें से एक दिल्ली के बड़े उद्योगपति की लड़की भी शामिल है. ये सभी आपस में अच्छे दोस्त हैं और बताया गया है कि नई किस्म के नशे के सुरुर का आनंद लेने के लिए ही इन्होंने क्रूज़ पर रेव पार्टी का आयोजन किया था.


एनसीबी जोनल यूनिट ,मुंबई के सुप्रिडेंट विश्व विजय सिंह की तरफ से जो अरेस्ट मेमो जारी किया गया है, उससे लगता है कि इन लोगों के पास सिर्फ अपने सेवन लायक मात्रा में ही नशीले पदार्थ थे. मेमो के मुताबिक एनसीबी की टीम ने क्रूज से कोकीन 5 ग्राम एमडी, 21 ग्राम चरस, एमडीएम की 22 गोलियां और 1,33,000 रुपये कैश जब्त किया है.


जाहिर है कि इन नशीले पदार्थों का सेवन करना अपराध है और कुछ दिन जेल में रहने के बाद ये सभी जमानत पर छूट भी जाएंगे. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि हमारी जांच एजेंसियां उन बड़े गुनहगारों तक आखिर क्यों नहीं पहुंच पाती, जो नशे के असली सौदागर हैं? रिया चक्रवर्ती के खुलासे के बाद भी एनसीबी अभी तक ऐसी कोई बड़ी मछली नहीं पकड़ सका है,जिसे इस गोरखधंधे का बड़ा खिलाड़ी माना जाए.


मुंबई तो खैर हर काले कारोबार में अव्वल है और चूंकि मामला फिल्मी दुनिया से जुड़ा हो तो उसे मीडिया की सुर्खियां बनने में जरा भी देर नहीं लगती. लेकिन अगर दिल्ली की बात की जाये तो वह भी पीछे नहीं है, जहां हर रोज हजारों युवा कोकीन, हेरोइन, एमडी और न जाने कितने नशों के आदी बनते जा रहे हैं .ठीक है कि शराब के मुकाबले ये नशे महंगे हैं, लिहाज़ा अमीर घरानों के लड़के-लड़कियां ही इसके ज्यादा आदी बन रहे हैं. चूंकि ये सब नशा उन्हें आसानी से मिल रहा है इसलिये इसकी पूरी कीमत चुकाकर आसानी से खरीद रहे हैं.


ऎसी ड्रग्स पार्टियां भले ही साउथ दिल्ली के आलीशान फार्म हाउसों में होती हों लेकिन इसे अवैध तरीके से बेचने का सबसे बड़ा अड्डा वेस्ट दिल्ली इलाके में रघुबीर नगर की एक मलिन बस्ती है,जो 12 ग़ज़ के नाम से कुख्यात है. बताते हैं कि यहां दुनिया का ऐसा कौन-सा नशा है,जो कीमत चुकाने पर न मिलता हो. हैरानी की बात ये है कि जहां ये कारोबार हो रहा है, उससे कुछ सौ मीटर की दूरी पर ही दिल्ली पुलिस के डीसीपी और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के दफ्तर हैं. अब सोचने वाली बात ये है कि जिस इलाके का बच्चा-बच्चा जानता हो कि कौन-सा नशा किस घर से मिलेगा और उसकी क्या कीमत है तो यह कैसे संभव हो सकता है कि वहां की स्थानीय पुलिस व नारकोटिक्स विभाग को इसकी भनक तक न हो?


अब बात करते हैं शाहरुख खान की मजाक में कही उस बात की,जो अब हक़ीक़त बन गई. उनके उस इंटरव्यू का वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. दरअसल, शाहरुख खान 1997 में सिमी ग्रेवाल के एक टॉक शो में अपनी पत्नी गौरी के साथ पहुंचे थे. तब कुछ दिनों पहले ही उनका बेटा आर्यन पैदा हुआ था. जब इंटरव्यू में शाहरुख से उनके बेटे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने मज़ाक में वो सब कह दिया, जिसके बारे में वे खुद नहीं जानते थे. सिमी ग्रेवाल ने जब शाहरुख खान से पूछा कि वो बेटे आर्यन की परवरिश कैसे करेंगे? इस पर शाहरुख ने कहा था कि वो चाहते हैं कि उनका बेटा आर्यन वो सभी काम करे, जिनको वो अपनी जवानी के दिनों में नहीं कर पाए. शाहरुख ने कहा कि जो काम वो सुविधाओं के अभाव में नहीं कर पाए, वो सब उनका बेटा करे.


शाहरुख ने उस इंटरव्यू में कहा था कि "जब आर्यन 3-4 साल का हो जाएगा, तो वो उससे कहेंगे कि वो लड़कियों के पीछे जा सकता है, ड्रग्स ले सकता है और सेक्स भी कर सकता है. उन्होंने कहा कि बेहतर हो कि आर्यन वो सब काम जल्दी ही शुरू कर दे, जो मैं नहीं कर पाया था."


बता दें कि शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ने लंदन के सेवन ओक्स स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने लॉस एंजिलिस में यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया से फिल्म मेकिंग और राइटिंग में डिग्री ली है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आर्यन एक्टिंग के बजाए फिल्म मेकिंग में करियर बनाना चाहते हैं. लेकिन सवाल है कि आर्यन क्या अब उस ऊंचाई तक आसानी से पहुंच पायेंगे?


नोट- उपरोक्त दिए गए विचार व आंकड़े लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं. ये जरूरी नहीं कि एबीपी न्यूज ग्रुप इससे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.