शुक्रवार को विराट कोहली की किस्मत तो बदली लेकिन उनकी टीम की नहीं. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में आरसीबी को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को 205 रनों का लक्ष्य दिया था. ये लक्ष्य कोलकाता की टीम 19.1 ओवर में ही हासिल कर लिया. कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल ने 13 गेंदों पर 48 रन बनाए. इसमें 7 छक्के शामिल थे.



कोलकाता को जीत के लिए आखिरी दो ओवरों में 30 रनों की जरूरत थी. ऐसे मुश्किल लक्ष्य में एक बार फिर रसेल की विस्फोटक पारी काम आई. उन्होंने टिम सउदी के एक ओवर में ही 29 रन बटोरे. टिम सउदी के इस ओवर में आंद्रे रसेल ने 4 छक्के और 1 चौका लगाया. ये टिम सउदी का इस सीजन में पहला मैच था और वो पारी का 19वां ओवर फेंकने आए थे. इसके बाद आखिरी ओवर में जीत हासिल करना महज औपचारिकता रह गई थी. 2019 सीजन में ये पहला मौका था जब आरसीबी ने 200 रनों का स्कोर पार किया था. बावजूद इसके जीत उनसे दूर ही रही. इस हार के बाद कप्तान विराट कोहली से सबसे बड़ा सवाल यही किया जाएगा कि उन्होंने मोईन अली से एक भी ओवर गेंदबाजी क्यों नहीं करवाई.

मोईन अली से गेंदबाजी क्यों नहीं कराई
विराट कोहली की टीम में बतौर स्पिनर यजुवेंद्र चहल, मोईन अली और पवन नेगी शामिल थे. चहल ने 4 ओवर में 24 रन देकर 1 विकेट लिया. नेगी ने 3.1 ओवर में सिर्फ 21 रन ही खर्च किए. उन्होंने क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा का कीमती विकेट भी लिया. कोलकाता की तरफ से भी पीयूष चावला, कुलदीप यादव और सुनील नारायण ने किफायती गेंदबाजी की थी. नारायण ने 4 ओवर में 30, कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 31 और पीयूष चावला ने 32 रन दिए थे.

यानि स्पिन गेंदबाजों के लिए माहौल ऐसा था कि जिसने भी गेंदबाजी की उसने अच्छा प्रदर्शन किया. बावजूद इसके मोईन अली को एक भी ओवर नहीं दिया गया. आरसीबी के फैंस को निराश करने वाले विराट कोहली को इस बात का जवाब देना होगा कि क्या मोईन अली गेंदबाजी के लिए फिट नहीं थे. अगर वो फिट नहीं थे तो प्लेइंग 11 में उनका ‘सेलेक्शन’ कैसे हो गया. इससे उलट अगर वो फिट थे तो उन्हें मौका क्यों नहीं दिया गया. कहीं ऐसा तो नहीं कि विराट की प्रयोगशाला मोईन अली पर भारी पड़ी.

अनुभवी और कामयाब स्पिनर हैं मोईन अली
मोईन अली इंग्लैंड के काबिल स्पिनर हैं. करीब पांच साल के टेस्ट करियर में उन्होंने 58 टेस्ट मैचों में 177 विकेट लिए हैं. 92 वनडे मैचों में 78 विकेट भी वो अपनी झोली में डाल चुके हैं. आईपीएल का ये उनका दूसरा सीजन है. पिछले सीजन में उन्होंने पांच मैचों में 3 विकेट लिए थे. इस सीजन के सभी पांच मैचों में विराट कोहली ने उन्हें प्लेइंग 11 में जगह दी है. इन पांच मैचों में मोईन अली ने विकेट तो सिर्फ एक ही लिया है लेकिन उनका इकॉनमी रेट 8.33 का है.

मोईन अली का ये दूसरा आईपीएल है. इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने मोईन अली से पारी की शुरूआत भी कराई. हालांकि अभी तक वो प्रयोग कामयाब नहीं रहा. अब तक खेले गए 5 मैचों में मोईन अली ने सिर्फ 42 रन ही बनाए हैं. विराट कोहली के प्लेइंग 11 को लेकर अक्सर सवाल उठाए जाते हैं. टीम के खिलाडियों को लेकर उनकी पसंद-नापसंद बहुत साफ रहती है. सवाल यही है कि मोईन अली को गेंदबाजी ना कराना उनकी भूल थी या सोची समझी रणनीति, जो फेल हो गई.