आईपीएल का इतिहास एक मायने में बहुत खास है. आईपीएल के हर सीजन ने विश्व क्रिकेट को एक ना एक बड़ा स्टार दिया है. 2019 सीजन अभी अपने शुरूआती दौर में ही है लेकिन उसे अपना स्टार मिल गया. वो स्टार हैं वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ. अल्जारी जोसेफ ने शनिवार को आईपीएल के इतिहास में करिश्मा किया. उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में सिर्फ 12 रन देकर 6 विकेट लिए. उन्होंने 3.4 ओवर में 3.27 की इकॉनमी से 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए. उनकी इस करिश्माई की गेंदबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस को अब तक खेले गए पांच मैचों में तीसरी जीत मिली. मुंबई की टीम अभी प्वाइंट टेबल में सीजन की टॉप 4 टीमों में शामिल है.



अल्जारी जोसेफ का स्पेल आईपीएल के एक दशक से भी पुराने इतिहास का सबसे करिश्माई स्पेल है. इससे पहले सिर्फ 2 गेंदबाजों ने एक मैच में 6 विकेट लेने का कारनामा किया था. 2016 में ऑस्ट्रेलिया के एडम जैंपा और 2008 में पाकिस्तान के सोहैल तनवीर ने एक मैच में 6 विकेट लिया था. सबसे बड़ी बात ये है कि ये मैच अल्जारी जोसेफ के करीब तीन साल पुराने अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला आईपीएल मैच था. उनके इस करिश्माई स्पेल की बदौलत ही मुंबई इंडियंस सिर्फ 136 रन बनाकर भी 40 रन के बड़े अंतर से मैच जीत गई. अल्जारी जोसेफ ने डेविड वॉर्नर, विजय शंकर, दीपक हुडा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार और सिद्धार्थ कौल को पवेलियन भेजा. यानि उन्होंने ना सनराइजर्स हैदराबाद के टॉप ऑर्डर से लेकर लोवर ऑर्डर तक सभी को धराशायी किया.

क्या है अल्जारी जोसेफ की कहानी
अल्जारी जोसेफ सिर्फ 22 साल के हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 9 टेस्ट मैच और 16 वनडे मैच खेले हैं. 25 टेस्ट विकेट और 24 वनडे विकेट वो झटक चुके हैं. 2016 में जब वेस्टइंडीज की टीम ने अंडर 19 विश्व कप जीता था तो वो उस टीम का हिस्सा थे. उन्होंने 2016 अंडर 19 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में टॉप 5 गेंदबाजों में जगह बनाई थी. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को अपना हीरो मानने वाले अल्जारी जोसेफ की तारीफ एंडी रॉबर्ट्स और कर्टली एम्ब्रोस जैसे दिग्गज खिलाड़ी कर चुके हैं.

शनिवार को वो अपने देश के पुराने दिग्गज खिलाड़ियों की उम्मीद पर खरे उतरे. उन्होंने डेविड वॉर्नर जैसे बल्लेबाज को आउट किया. इस विकेट का महत्व इसलिए कहीं ज्यादा है क्योंकि डेविड वॉर्नर इस सीजन में कमाल की फॉर्म में हैं. गेंद के साथ छेड़छाड़ की वजह से लगे बैन के बाद मैदान में वापसी कर रहे डेविड वॉर्नर इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में पहले नंबर पर हैं. उनकी बल्लेबाजी को देखकर लग ही नहीं रहा कि वो बैन की वजह से लंबे अंतराल के बाद मैदान में उतरे हैं. लेकिन अल्जारी जोसेफ ने डेविड वॉर्नर को अपनी फुल लेंथ डिलेवरी पर चकमा दे दिया. लक्ष्य ज्यादा ना होने के कारण डेविड वॉर्नर के आउट होने के बाद भी सनराइजर्स हैदराबाद के पास जीतने का मौका था. लेकिन अल्जारी जोसेफ ने बाद के बल्लेबाजों को भी क्रीज पर टिकने नहीं दिया.

कैरिबियाई टोली में एक नया नाम
आईपीएल के इतिहास में कैरिबियाई क्रिकेटर्स का जलवा रहा है. क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, सुनील नारायण, कीरॉन पोलार्ड समेत कई ऐसे नाम हैं जिन्होंने आईपीएल में अपनी छाप छोड़ी है. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और खिलाड़ियों में चल रहे विवाद की वजह से वहां के ज्यादातर खिलाड़ी अपनी नेशनल टीम के लिए भले ना खेलें लेकिन टी-20 लीग जरूर खेलते हैं. जिससे उनका बैंक बैलेंस बढ़ता है. आईपीएल के तुरंत बाद विश्व कप खेला जाना है. अल्जारी जोसेफ जैसे खिलाड़ी वेस्टइंडीज के लिए कोई ना कोई करिश्मा जरूर करेंगे.