Rajasthan Board 8th Result 2020 (राजस्थान बोर्ड 8वीं रिजल्ट 2020)

राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (Rajasthan Board 8वीं रिजल्ट 2020): Rajasthan Board द्वारा 8वीं की परीक्षा 14 मार्च 2020 से 27 मार्च 2020 के बीच होनी थी लेकिन लॉकडाउन के कारण कुछ विषयों की परीक्षा संपन्न नहीं हो पायीं. लॉकडाउन खुलने के बाद अब राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन मुख्य विषयों की ही परीक्षायें करायेगा. किन विषयों की परीक्षायें होंगी और कब होंगी इसको लेकर अभी राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने कोई फैसला नहीं लिया है.


राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (Rajasthan Board) 8वीं रिजल्ट 2020: राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा आयोजित 8वीं परीक्षा में इस साल लाखों स्टूडेंट सम्मिलित हुए थे लेकिन उसके बाद कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन घोषित हो गया और Rajasthan Board के स्टूडेंट्स की कापियाँ चेक नहीं हो पाईं. राजस्थान बोर्ड द्वारा अभी कक्षा 8वीं के रिजल्ट से जुडी कोई जानकारी सामने नहीं आयी है लेकिन बहुत हद तक संभव है कि बोर्ड 3 मई के बाद कापियाँ चेक करने का काम शुरू करे. पिछले साल राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 8वीं की परीक्षा 14 मार्च 2019 से 28 मार्च 2019 के बीच कराई थी और परीक्षा का रिजल्ट 8 जून 2019 को घोषित किया गया था. रिजल्ट के संबंध में बोर्ड की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. एबीपी न्यूज़ की टीम छात्रों तक सबसे पहले रिजल्ट पहुंचाने के लिए लगातार प्रयासरत है.

राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन कक्षा 8वीं के कुछ एग्जाम लॉकडाउन के कारण नहीं हो पाए हैं, अब राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन की पहली प्राथमिकता लॉकडाउन खुलते ही बाकि बचे हुए एग्जाम कराने की होगी. राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से अभी बचे हुए एग्जाम की तारीख और रिजल्ट को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है. राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा एग्जाम की जानकारी पब्लिश करते ही उस जानकारी को राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन रिजल्ट के इस पेज पर उपलब्ध करा दिया जायेगा.

कैसे चेक करें राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट

  • इसके लिए राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट- rajresults.nic.in पर जाएं
  • यहां 8वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करें
  • इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
  • रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें

राजस्थान बोर्ड 8वीं रिजल्ट की तारीखें

बोर्ड का नामपरीक्षा का नामपरीक्षा शुरू होने की तारीखपरीक्षा खत्म होने की तारीखरिजल्ट की तारीख़
राजस्थान बोर्ड8वीं   
राजस्थान बोर्ड8th14 मार्च 201928 मार्च 20198 जून 2019
राजस्थान बोर्ड8th15 मार्च 201826 मार्च 201811 जून 2018
राजस्थान बोर्डMiddle9 मार्च 201721 मार्च 2017मई 2017
राजस्थान बोर्ड8वीं16/फरवरी16/मार्च29 जून 2016 at 4:00 PM
राजस्थान बोर्ड8thफरवरी 2015मार्च 201520 जून 2015

राजस्थान बोर्ड 8th रिजल्ट, आपके हर सवाल का जवाब

राजस्थान बोर्ड 8th का रिजल्ट कब आयेगा?

रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी राजस्थान बोर्ड द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है, लॉकडाउन खुलने के बाद ही राजस्थान बोर्ड इस पर कोई फैसला लेगा. Rajasthan Board द्वारा 8th के रिजल्ट की तारीख की जानकारी पब्लिश करते ही उसे यहाँ उपलब्ध करा दिया जायेगा.

Rajasthan Board 8वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?

Rajasthan Board का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर विजिट करना होगा, वहाँ आपको HSC (Class 10th) Examination Results -2020 या HSSC (Class 12th) Examination Results -2020 पर क्लिक करना होगा. बोर्ड की साइट पर रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर फिल करने पर आप अपना रिजल्ट चेक कर पायेंगे.

किसी सब्जेक्ट में फेल होने की स्थिति में सप्लीमेंट्री एग्जाम होंगे या नहीं?

अभी इस बारे में कोई जानकारी Rajasthan Board द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गयी है, अभी तो स्टूडेंट्स की कॉपियाँ ही चेक नहीं हो पाईं हैं लेकिन Rajasthan Board सप्लीमेंट्री के एग्जाम जरूर करना चाहेगा बहुत हद तक संभव है कि राजस्थान बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए ज्यादा समय न दे तो स्टूडेंट्स को चाहिए की अगर उन्हें किसी विषय में सप्लीमेंट्री आने का अंदेशा है तो उस विषय की पढाई अभी से शुरू कर दे.

कब तक दोबारा शुरू होगा मू्ल्यांकन कार्य

Rajasthan Board of Secondary Education (Rajasthan Board) ने राजस्थान बोर्ड की कक्षा 8th की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को स्थगित कर दिया है। मूल्यांकन कार्य लॉकडाउन खुलने के बाद ही दोबारा शुरू होगा.

इन वेबसाइट्स पर मिलेगा रिजल्‍ट चेक करने का लिंक

राजस्थान बोर्ड के 8th के परिणाम Rajasthan Board की आधिकारिक वेबसाइट्स rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in के साथ ही कुछ मीडिया साइट्स पर चेक कर सकेंगे.

इस माह रिजल्‍ट जारी होना लग रहा है मुश्किल

पहले तय कार्यक्रम के अनुसार 8वीं की परीक्षा को संपन्न हो जानी चाहिये थी जिसके बाद कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू होनी थी लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़कर अब 03 मई हो गई है। ऐसे में यह मुश्किल नज़र आ रहा है कि रिजल्‍ट अप्रैल माह में जारी किए जा सकें। हालांकि, बोर्ड ने अभी कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है

अफवाहों से गुमराह होने से बचें

राजस्थान बोर्ड द्वारा रिजल्ट की सही जानकारी राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर ही पब्लिश की जाएगी. अफवाहों से गुमराह होने से बचने के लिए, सभी छात्रों और अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वे केवल राजस्थान बोर्ड द्वारा आधिकारिक घोषणाओं पर भरोसा करें जो बोर्ड कि वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर किए गए हैं। राजस्थान बोर्ड ने गलत खबर फैलाने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने की चेतवानी दी है जिसके लिए बोर्ड लिखित सूचना भी जारी कर चुका है। छात्र केवल आधिकारिक वेबसाइट दी गई जानकारी पर ही भरोसा करें.