Nagaland Board 10th Result 2020 (नागालैंड बोर्ड HSLC रिजल्ट 2020) | HSLC रिजल्ट हुआ घोषित

नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Nagaland Board HSLC रिजल्ट 2020): Nagaland Board HSLC की परीक्षा 14 फरवरी 2020 से 26 फरवरी 2020 के बीच हुई थी जिसके बाद कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया. देश में हुए लॉकडाउन के कारण नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन अभी कॉपियाँ चेक नहीं कर पाया था लेकिन अब बोर्ड ने HSLC का रिजल्ट घोषित कर दिया है.


नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Nagaland Board) HSLC रिजल्ट 2020: नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के द्वारा आयोजित HSLC परीक्षा में इस साल लाखों स्टूडेंट सम्मिलित होने के लिए रजिस्टर हुए थे. नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने HSLC की परीक्षा का आयोजन 14 फरवरी 2020 से शुरू भी कर दिया लेकिन इसी बीच देश में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया और Nagaland Board कुछ विषयों की परीक्षा नहीं ले पाया. अब बाकि बचे विषयों की परीक्षा कब होगी और कॉपियां चेक कब हो पायेंगी इसे लेकर स्टूडेंट्स चिंतित हैं. आपको बता दें पिछले साल नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने कक्षा HSLC की परीक्षा 13 फ़रवरी 2019 से 25 मार्च 2019 के बीच कराई थी और परीक्षा का रिजल्ट 2 मई 2019 को घोषित किया गया था. एबीपी न्यूज़ की टीम छात्रों तक सबसे पहले रिजल्ट पहुंचाने के लिए लगातार प्रयासरत है.

नागालैंड बोर्ड HSLC का रिजल्ट देखने के लिये यहाँ क्लिक करें

नागालैंड बोर्ड HSSLC का रिजल्ट देखने के लिये यहाँ क्लिक करें

नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा कक्षा HSLC के एग्जाम लॉकडाउन के पहले ही सफलतापूर्वक संपन्न करा लिये गए थे, लेकिन देश में घोषित लॉकडाउन के कारण बोर्ड अभी स्टूडेंट्स की कॉपियाँ चेक करने का काम नहीं हो पाया है. अब लॉकडाउन खुलते ही नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करते हुए स्टूडेंट्स की कॉपियां करना चाहेगा जिससे जल्द से जल्द रिजल्ट घोषित कर सके.

कैसे चेक करें नागालैंड बोर्ड HSLC का रिजल्ट

  • इसके लिए नागालैंड बोर्ड की वेबसाइट- www.nbsenagaland.com/results.htm पर जाएं
  • यहां HSLC एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करें
  • इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
  • रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें

नागालैंड बोर्ड HSLC रिजल्ट की तारीखें

बोर्ड का नामपरीक्षा का नामपरीक्षा शुरू होने की तारीखपरीक्षा खत्म होने की तारीखरिजल्ट की तारीख़
नागालैंड बोर्डHSLC14 फरवरी 202026 फरवरी 2020 
नागालैंड बोर्ड10th13 फ़रवरी 201925 मार्च 20192 मई 2019
नागालैंड बोर्ड10th9 मार्च 201821 मार्च 201818 मई 2018
नागालैंड बोर्ड10th10 फरवरी 201723 फरवरी 20178 मई 2017
नागालैंड बोर्डHSLC10 फरवरी 201623rd फरवरी 20163rd मई 2016 at 12:00 PM
नागालैंड बोर्ड10th11 फरवरी 201524 फरवरी 201530 अप्रैल 2015 3:00 PM

नागालैंड बोर्ड 10th रिजल्ट, आपके हर सवाल का जवाब

नागालैंड बोर्ड 10th का रिजल्ट कब आयेगा?

रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी नागालैंड बोर्ड द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है, लॉकडाउन खुलने के बाद ही नागालैंड बोर्ड इस पर कोई फैसला लेगा. Nagaland Board द्वारा 10th के रिजल्ट की तारीख की जानकारी पब्लिश करते ही उसे यहाँ उपलब्ध करा दिया जायेगा.

बाकी बचे पेपर होंगे या नहीं?

नागालैंड बोर्ड अब केवल मुख्य विषयों की परीक्षा लेने पर विचार कर रहा है बाकि बचे विषयों की परीक्षा अब नहीं होगी. नागालैंड बोर्ड द्वारा मुख्य विषयों की परीक्षा भी सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करते हुए ही ली जाएगी. नागालैंड बोर्ड किन विषय की परीक्षा लेगा इसे लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की गई है.

Nagaland Board HSLC का रिजल्ट कैसे चेक करें?

Nagaland Board का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.nbsenagaland.com/results.htm पर विजिट करना होगा, वहाँ आपको HSC (Class 10th) Examination Results -2020 या HSSC (Class 12th) Examination Results -2020 पर क्लिक करना होगा. बोर्ड की साइट पर रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर फिल करने पर आप अपना रिजल्ट चेक कर पायेंगे.

किसी सब्जेक्ट में फेल होने की स्थिति में सप्लीमेंट्री एग्जाम होंगे या नहीं?

अभी इस बारे में कोई जानकारी Nagaland Board द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गयी है, अभी तो स्टूडेंट्स की कॉपियाँ ही चेक नहीं हो पाईं हैं लेकिन Nagaland Board सप्लीमेंट्री के एग्जाम जरूर करना चाहेगा बहुत हद तक संभव है कि नागालैंड बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए ज्यादा समय न दे तो स्टूडेंट्स को चाहिए की अगर उन्हें किसी विषय में सप्लीमेंट्री आने का अंदेशा है तो उस विषय की पढाई अभी से शुरू कर दे.

क्या बाकि बचे एग्जाम ऑनलाइन हो सकते हैं?

नागालैंड बोर्ड ने इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया है लेकिन Nagaland Board चाहेगा की बाकि बचे एग्जाम भी एग्जाम सेन्टर पर ही कराये जायें जिससे हर एक स्टूडेंट परीक्षा में भाग ले सके.

कब तक दोबारा शुरू होगा मू्ल्यांकन कार्य

Nagaland Board of School Education (Nagaland Board) ने नागालैंड बोर्ड की कक्षा 10th की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को स्थगित कर दिया है। मूल्यांकन कार्य लॉकडाउन खुलने के बाद ही दोबारा शुरू होगा.

इन वेबसाइट्स पर मिलेगा रिजल्‍ट चेक करने का लिंक

नागालैंड बोर्ड के 10th के परिणाम Nagaland Board की आधिकारिक वेबसाइट्स www.nbsenagaland.com और www.nbsenagaland.com/results.htm के साथ ही कुछ मीडिया साइट्स पर चेक कर सकेंगे.

इस माह रिजल्‍ट जारी होना लग रहा है मुश्किल

पहले तय कार्यक्रम के अनुसार 10वीं की परीक्षा 26 फरवरी 2020 को संपन्न हो जानी चाहिये थी जिसके बाद कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू होनी थी लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़कर अब 03 मई हो गई है। ऐसे में यह मुश्किल नज़र आ रहा है कि रिजल्‍ट अप्रैल माह में जारी किए जा सकें। हालांकि, बोर्ड ने अभी कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है.

अफवाहों से गुमराह होने से बचें

नागालैंड बोर्ड द्वारा रिजल्ट की सही जानकारी नागालैंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.nbsenagaland.com पर ही पब्लिश की जाएगी. अफवाहों से गुमराह होने से बचने के लिए, सभी छात्रों और अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वे केवल नागालैंड बोर्ड द्वारा आधिकारिक घोषणाओं पर भरोसा करें जो बोर्ड कि वेबसाइट www.nbsenagaland.com पर किए गए हैं। नागालैंड बोर्ड ने गलत खबर फैलाने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने की चेतवानी दी है जिसके लिए बोर्ड लिखित सूचना भी जारी कर चुका है। छात्र केवल आधिकारिक वेबसाइट दी गई जानकारी पर ही भरोसा करें.

रिजल्‍ट के संबंध में किसी भी भ्रामक खबर से रहें सावधान

दरअसल, 10th की परीक्षा से जुडी भ्रामक ख़बरें कुछ वेबसाइट्स पर चल रही हैं, ऐसी खबरें छात्रों को कनफ्यूज और परेशान कर सकती हैं। इसलिए छात्र इन फर्जी खबरों से सावधान रहें.