Manipur Board 10th Result 2022 Live (मणिपुर बोर्ड HSLC रिजल्ट 2022)

मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Manipur Board HSLC रिजल्ट 2022): Manipur Board HSLC की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से 5 मार्च 2022 के बीच हुई थी जिसके बाद कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया. देश में हुए लॉकडाउन के कारण मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अभी कॉपियाँ चेक नहीं कर पाया है. Manipur Board कॉपियां चेक करने का काम कब शुरू करेगा और रिजल्ट कब घोषित होंगे इस लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की गई है.


मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Manipur Board) HSLC रिजल्ट 2022: मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित HSLC परीक्षा में इस साल लाखों स्टूडेंट सम्मिलित होने के लिए रजिस्टर हुए थे. मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने HSLC की परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी 2020 से शुरू भी कर दिया लेकिन इसी बीच देश में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया और Manipur Board कुछ विषयों की परीक्षा नहीं ले पाया. अब बाकि बचे विषयों की परीक्षा कब होगी और कॉपियां चेक कब हो पायेंगी इसे लेकर स्टूडेंट्स चिंतित हैं. आपको बता दें पिछले साल मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा HSLC की परीक्षा 20 फ़रवरी 2021 से 15 मार्च 2021 के बीच कराई थी और परीक्षा का रिजल्ट 18 मई 2021 को घोषित किया गया था. एबीपी न्यूज़ की टीम छात्रों तक सबसे पहले रिजल्ट पहुंचाने के लिए लगातार प्रयासरत है.

मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा HSLC के एग्जाम लॉकडाउन के पहले ही सफलतापूर्वक संपन्न करा लिये गए थे, लेकिन देश में घोषित लॉकडाउन के कारण बोर्ड अभी स्टूडेंट्स की कॉपियाँ चेक करने का काम नहीं हो पाया है. अब लॉकडाउन खुलते ही मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करते हुए स्टूडेंट्स की कॉपियां करना चाहेगा जिससे जल्द से जल्द रिजल्ट घोषित कर सके.

कैसे चेक करें मणिपुर बोर्ड HSLC का रिजल्ट

  • इसके लिए मणिपुर बोर्ड की वेबसाइट- manresults.nic.in पर जाएं
  • यहां HSLC एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करें
  • इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
  • रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें

मणिपुर बोर्ड HSLC रिजल्ट की तारीखें

बोर्ड का नामपरीक्षा का नामपरीक्षा शुरू होने की तारीखपरीक्षा खत्म होने की तारीखरिजल्ट की तारीख़
मणिपुर बोर्डHSLC17 फरवरी 20205 मार्च 2020 
मणिपुर बोर्ड10th20 फ़रवरी 201915 मार्च 201918 मई 2019
मणिपुर बोर्ड10th8 मार्च 201829 मार्च 201825 मई 2018
मणिपुर बोर्ड10th1 मार्च 201717 मार्च 20173rd जून 2017
मणिपुर बोर्डHSLCफरवरी 2016मार्च 201624 मई 2016 at 5:45 PM
मणिपुर बोर्ड10thफरवरी 2015मार्च 201514 मई 2015 5:00 PM

मणिपुर बोर्ड 10th रिजल्ट, आपके हर सवाल का जवाब

मणिपुर बोर्ड की परीक्षा कब से कब तक हुईं थी?

HSLC की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से 5 मार्च 2022 के मध्य और HSE की परीक्षा 14 फरवरी 2022 से 23 मार्च 2022 के बीच कराई गई थी

मणिपुर बोर्ड HSLC का रिजल्ट कब आयेगा?

रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी मणिपुर बोर्ड द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है, लॉकडाउन खुलने के बाद ही मणिपुर बोर्ड इस पर कोई फैसला लेगा. Manipur Board द्वारा 10th के रिजल्ट की तारीख की जानकारी पब्लिश करते ही उसे यहाँ उपलब्ध करा दिया जायेगा.

Manipur Board HSLC का रिजल्ट कैसे चेक करें?

Manipur Board का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट manresults.nic.in पर विजिट करना होगा, वहाँ आपको HSLC (Class 10th) Examination Results -2020 या HSSLC (Class 12th) Examination Results -2020 पर क्लिक करना होगा. बोर्ड की साइट पर रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर फिल करने पर आप अपना रिजल्ट चेक कर पायेंगे.

किसी सब्जेक्ट में फेल होने की स्थिति में सप्लीमेंट्री एग्जाम होंगे या नहीं?

अभी इस बारे में कोई जानकारी Manipur Board द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गयी है, अभी तो स्टूडेंट्स की कॉपियाँ ही चेक नहीं हो पाईं हैं लेकिन Manipur Board सप्लीमेंट्री के एग्जाम जरूर करना चाहेगा बहुत हद तक संभव है कि मणिपुर बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए ज्यादा समय न दे तो स्टूडेंट्स को चाहिए की अगर उन्हें किसी विषय में सप्लीमेंट्री आने का अंदेशा है तो उस विषय की पढाई अभी से शुरू कर दे.

कब तक शुरू होगा मू्ल्यांकन कार्य

Board of Secondary Education, Manipur (Manipur Board) ने मणिपुर बोर्ड की कक्षा SSLC की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को स्थगित कर दिया है। मूल्यांकन कार्य लॉकडाउन खुलने के बाद ही शुरू होगा.

इन वेबसाइट्स पर मिलेगा रिजल्‍ट चेक करने का लिंक

मणिपुर बोर्ड के HSLC के परिणाम Manipur Board की आधिकारिक वेबसाइट्स bsem.nic.in और manresults.nic.in के साथ ही कुछ मीडिया साइट्स पर चेक कर सकेंगे.

इस माह रिजल्‍ट जारी होना लग रहा है मुश्किल

पहले तय कार्यक्रम के अनुसार HSLC की परीक्षा 5 मार्च 2020 को संपन्न हो जानी चाहिये थी जिसके बाद कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू होनी थी लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़कर अब 03 मई हो गई है। ऐसे में यह मुश्किल नज़र आ रहा है कि रिजल्‍ट अप्रैल माह में जारी किए जा सकें। हालांकि, बोर्ड ने अभी कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है

अफवाहों से गुमराह होने से बचें

मणिपुर बोर्ड द्वारा रिजल्ट की सही जानकारी मणिपुर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bsem.nic.in पर ही पब्लिश की जाएगी. अफवाहों से गुमराह होने से बचने के लिए, सभी छात्रों और अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वे केवल मणिपुर बोर्ड द्वारा आधिकारिक घोषणाओं पर भरोसा करें जो बोर्ड कि वेबसाइट bsem.nic.in पर किए गए हैं। मणिपुर बोर्ड ने गलत खबर फैलाने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने की चेतवानी दी है जिसके लिए बोर्ड लिखित सूचना भी जारी कर चुका है। छात्र केवल आधिकारिक वेबसाइट दी गई जानकारी पर ही भरोसा करें.

रिजल्‍ट के संबंध में किसी भी भ्रामक खबर से रहें सावधान

दरअसल, HSLC की परीक्षा से जुडी भ्रामक ख़बरें कुछ वेबसाइट्स पर चल रही हैं, ऐसी खबरें छात्रों को कनफ्यूज और परेशान कर सकती हैं। इसलिए छात्र इन फर्जी खबरों से सावधान रहें.